Trending

चाय को बनाना है हेल्दी तो अपनाएं ये 8 टिप्‍स, नहीं पहुंचेगा सेहत को नुकसान

Also Read – The most beautiful airports in India ]

 चाय पीना हमारे देश में एक कल्‍चर बन चुका है.  लोग हर बात पर चाय पीना और पिलाना पसंद करते हैं. चाय सेहत (Health) के लिए उतनी नुकसानदेह नहीं है लेकिन अगर आप इसे अधिक उबालकर या बहुत अधिक मात्रा में पीते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में आप अपनी चाय (Tea) के साथ थोड़ा एक्‍सपेरिमेंट कर इसे हेल्‍दी (Healthy) ड्रिंक की तरह उपयोग में ला सकते हैं. हम आपको बताएंगे कि आप अपनी चाय को किस तरह से अधिक हेल्‍दी और फायदेमंद बना सकते हैं|

चाय को हेल्‍दी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्‍स

1. अच्‍छी क्‍वालिटी की पत्तियां लें

जब भी चायपत्‍ती खरीदें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि चाय की पत्तियों की क्‍वालिटी अच्‍छी हो. ऐसा करना न केवल स्‍वाद के लिए बेहतर होगा बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा.

2. चाय में दूध कम डालें

कई बार दूध में मौजूद लैक्टोज से एलर्जी हो सकती है. ऐसे में जहां तक हो सके कम दूध वाली चाय का सेवन करें. अगर करना भी हो तो पैकेट वाले दूध के मुकाबले प्राकृतिक दूध को चुन सकते हैं.

3. चीनी के सेवन से बचें

चीनी के बिना अगर आप चाय पिएं तो यह अधिक हेल्‍दी होगा और आप मीठी चाय पीना चाहते हैं तो स्टीविया (Stevia) यानी मीठी तुलसी या गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं.

4. मसालों का करें प्रयोग

चाय के सेहतमंद गुणों को बढ़ाने के लिए आप मसालों का प्रयोग कर सकते हैं. जब भी चाय उबालें उसमें लौंग, इलायची, अदरक, दालचीनी, तुलसी या केसर डाल लें. ये आपकी चाय को अधिक हेल्‍दी बना देते हैं

5. खाली पेट चाय न पिएं

खाली पेट चाय आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है. आप सुबह-सुबह कुछ खाने के बाद ही चाय पिएं. रात में सोने से पहले भी चाय का सेवन करना हानिकारक होता है.

6. तुलसी वाली चाय पिएं

कैफीन से बचना है तो आप तुलसी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, चाय में मौजूद कैफीन एसिडिक होता है और हमारी नींद को डिस्‍टर्ब करने का काम करता है.

7. दो कप चाय है काफी

रोजाना 2 कप चाय का सेवन काफी होता है. अगर आपने एक दिन में पांच या अधिक कप चाय पीने की आदत बना ली है तो बेहतर होगा कि इस आदत में तुरंत सुधार लें.

8. चाय को उबालें नहीं

चाय को अधिक उबालना हानिकारक होता है. इससे एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है. चाय उबलने के बाद ही इसमें शहद या चीनी मिलाएं.

Reference:- https://24hrnews.in/%E0%A4%9A%E0%A4%BE%E0%A4%AF-%E0%A4%95%E0%A5%8B-%E0%A4%AC%E0%A4%A8%E0%A4%BE%E0%A4%A8%E0%A4%BE-%E0%A4%B9%E0%A5%88-%E0%A4%B9%E0%A5%87%E0%A4%B2%E0%A5%8D%E0%A4%A6%E0%A5%80-%E0%A4%A4%E0%A5%8B-%E0%

The content in the above article is researched , published and managed by Content Team at Dealicopter. Please mailto content@dealicopter.com for any queries.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Back to top button

Adblock Detected

Please turn off the Adblocking plugins if installed any to continue using our website.